पाठ संस्करण red blue grey
hindi

राष्‍ट्रीय आवास बैंक द्वारा रजत जयंती वर्ष समारोह का शुभारंभ
- नया प्रतीक चिन्‍ह (लोगो), वेबसाइट एवं योजनाएं





राष्‍ट्रीय आवास बैंक 9 जुलाई, 2012 को अपने 25वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है। संस्‍थान की यात्रा में इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि को अविस्‍मरणीय बनाने हेतु राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने वर्ष भर चलने वाले रजत जयंती समारोह हेतु 9 जुलाई, 2012 को नई दिल्‍ली में उदघाटन समारोह आयोजित किया है। इस समारोह को विशिष्‍ट अतिथियों जैसेकि आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन एवं संस्‍कृति मंत्रालय की माननीया मंत्री, कुमारी शैलजा; अध्‍यक्ष, प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद, डा. सी.रंगराजन और वित्त राज्‍य मंत्री , श्री नमोनारायण मीणा द्वारा विभूषित किया गया।  

इस समारोह का शुभारंभ राष्‍ट्रीय आवास बैंक के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री आर.वी.वर्मा के स्‍वागत भाषण से हुआ जिसमें राष्‍ट्रीय आवास बैंक की स्‍थापना की पृष्‍ठभूमि एवं तब से इसकी यात्रा के बारे में प्रकाश डाला गया।

आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन एवं संस्‍कृति मंत्रालय की माननीया मंत्री, कुमारी शैलजा ने अपने उदघाटन भाषण में देश में आवास क्षेत्र के विकास में राष्‍ट्रीय आवास बैंक की योगदान एवं भूमिका पर प्रकाश डाला। राष्‍ट्रीय आवास बैंक की अपनी यात्रा के लगभग ढाई दशकों के दौरान बंधक ऋण संस्‍थानों के वैविध्‍यपूर्ण आधार की स्‍थापना के लिए सामर्थ्‍यकारी बनाना, समग्र अर्थव्‍यवस्‍था के साथ आवास वित्त  बाजार का सम्मिलन, जनसंख्‍या के विभिन्‍न वर्गों में ऋण प्रवाह की बढ़ोतरी करना तथा इस सेक्‍टर में निदेशकों के विश्‍वास को बढा़ना जैसी महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया। अपने भाषण में देश में निम्‍न आय वर्ग में आवास की भारी कमी के संदर्भ में आवास ऋण के बेहतर प्रवाह की महत्ता पर जोर डाला। आपने ''सब के लिए किफायती आवास'' (एफोर्डेबल हाउसिंग फॉर ऑल) के सरकार के लक्ष्‍य की प्राप्ति में योगदान के लिए सभी पणधारकों का समेकित रुप में आह्वान किया और यह विश्‍वास प्रकट किया कि इस क्षेत्र में राष्‍ट्रीय आवास बैंक एक शीर्षस्‍थ संस्‍थान के रुप में इन पहलों पर महत्‍वपूर्ण योगदान देना जारी रखेगा।

डा. सी.रंगराजन, जोकि उस कार्यकारी दल के अध्‍यक्ष थे जिसने आवास क्षेत्र के उन्‍नयन एवं विकास के लिए एक शीर्षस्‍थ निकाय के रुप में राष्‍ट्रीय आवास बैंक की स्‍थापना की संस्‍तुति प्रदान की थी। आपने  इसकी स्‍थापना के उद्देश्‍य की प्राप्ति के लिए राष्‍ट्रीय आवास बैंक की निभाई गई भूमिका को सराहा। डा. सी. रंगराजन ने विनियमन एवं नवाचारिता के बीच न्‍यायोचित संतुलन बनाए रखने की आवश्‍यकता पर जोर देने के साथ-साथ उपभोक्‍ता के संरक्षण एवं उपभोक्‍ता की जागरुकता पर भी जोर दिया। आपने विश्‍वास वयक्‍त किया कि बैंक देश के बेहतर हित में एवं ऋणकर्ता समुदाय के हित को ध्‍यान में रखते हुए आवास वित्त उद्योग एवं आवास वित्त क्षेत्र के प्रोन्‍नयन के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा।




माननीय राज्‍य वित्‍त मंत्री श्री नमोनारायण मीना ने अपने विशिष्‍ट संबोधन में रा.आ.बैंक की कुछ महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों एवं आवास वित्‍त प्रणाली के लिए ठोस एवं सामर्थ्‍यकारी माहौल बनाने में निभाई गई महत्‍वपूर्ण भूमिका के बारे में प्रकाश डाला। इसके साथ ही आपने देश की क्षेत्रीय भौगोलिकता के आधार पर समस्‍त जनसंख्‍या के विभिन्‍न वर्गों की विवधि आवास आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए वित्‍तीय क्षेत्र के अंतर्गत निर्मित की गई क्षमता पर प्रकाश डाला। 

 

समारोह में राष्‍ट्रीय आवास बैंक के नए प्रतीक चिन्‍ह (लोगो) और इसकी नई वेबसाइट को भी पेश किया गया- 'बदलते समय में बदलाव के साथ निरंतरता लेकिन इसके स्‍थाई मूल्‍यों को दर्शाता हुआ एक    चिन्‍ह ।'



रा.आ.बैंक के आवास समावेशन के प्रोन्‍नयन को ध्‍यान केन्‍द्र में रखते हुए आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन एवं संस्‍कृति मंत्रालय की माननीया मंत्री कुमारी शैलजा ने शहरी निम्‍न आय आवास हेतु एक विशेष पुनर्वित्त योजना का भी प्रारंभ किया। इस योजना के तहत उन लोगों के 5 लाख तक का ऋण कवर करता है जिनकी मासिक आय 15,000/- रु. से अधिक नहीं होती। इस योजना का उद्देश्‍य 10 से 15 वर्ष के दीर्घावधि हेतु तय निम्‍न ब्‍याज दर पर पुनर्वित्त उपलब्‍ध कराकर वहनीयता को सुधारना है जिसके फलस्‍वरुप समान मासिक किस्‍त (ईएमआई) में महत्‍वपूर्ण कमी और ब्‍याज दर अस्थिरता पर संरक्षा आएगी।

राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने उर्जा बचत और जीवाश्‍म ईधन पर निर्भरता को कम करने हेतु घरेलू संदर्भ में सौर उपकरणों के इस्‍तेमाल को बढा़वा देने के लिए घरों में सोलर वाटर हीटिंग और सोलर लाइटनिंग (सौर प्रकाश)उपकरणों को लगाने हेतु एक पुनर्वित्त योजना का भी प्रारंभ किया किया है । सौर उपकरणों के लिए पेश यह नई योजना, जिसमें 50,000/- रु. तक खुदरा ऋण आता है, घरों में सौर प्रकाश और सोलर वाटर हीटिंग उपकरणों की पहुंच और प्रयोग में सुधार लाने की दिशा में एक नया एवं लम्‍बा आयाम तय करेगा।

 

इस अवसर पर अन्‍य वक्‍ताओं में वित्त मंत्रालय के सचिव श्री डी.के.मित्तल, शहरी गरीबी उन्‍मूलन एवं संस्‍कृति मंत्रालय, के सचिव श्री ए.के.मिश्रा, भारतीय रिजर्व बैंक के उप गवर्नर श्री एच.आर.खान, शामिल थे। इस समारोह में सरकार के वरिष्‍ठ कार्यपालकगण, बैंकों, आवास वित्त कंपनियों, बहु-स्‍तरीय संस्‍थानों, अनुसंधान एवं विकास निकायों के मुख्‍य कार्यपालकगण/अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशकगण/कार्यपालक निदेशकगण सहित बैंक के मौजूदा अधिकारियों के अलावा पूर्व अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशकगण एवं कार्यपालकगण उपस्थित हुए। 

राष्‍ट्रीय आवास बैंक के रजत जयंती समारोह के दौरान वर्ष भर बहुत से कार्यक्रम आयोजित होंगे जिनमें राष्‍ट्रीय एवं अंतराष्‍ट्रीय सहभागिता के साथ पुस्‍तक विमोचन, गृह पत्रिका का विशेषांक, सम्‍मेलन, सेमिनार एवं अन्‍य अनुसंधान-उन्‍मुख ज्ञान उपक्रमण (पहलें) भी शामिल हैं।

कॉपीराइट © 2012 राष्ट्रीय आवास बैंक