Text Version            
   

हमें 1-800-115-432 पर संपर्क करें - आज ही

 
 
 
रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण संबंधी घटनाएं
28 दिसंबर, 2011 को लखनऊ में रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सामर्थ्‍यकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर संगोष्‍ठी
21 दिसंबर, 2011 को गाजियाबाद में रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सामर्थ्‍यकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर संगोष्‍ठी
30 नवम्बर, 2011 हैदराबाद
18 अक्‍तूबर, 2011 - जयपुर
18 अगस्‍त, 2011- चंदीगढ़ वरिष्‍ठ नागरिक वृद्धाश्रम, सेक्‍टर -43-ए, चंदीगढ़
29 जुलाई, 2011 - बह्रमपुर, कोलकाता
03 जून, 2008 को भारत पर्यावास केन्द्र में
20 जून, 2008 को केएलएन प्रसाद ऑडीटोरियम, एफएपीसीसीआई हाउस, हैदराबाद में
26 जुलाई, 2008 को रंधावा सभागार , पंजाब आर्ट काउंसिल, चंडीगढ़ में
09 सितम्बर, 2008 को इंडिया इंटरनैशनल सेंटर, नई दिल्ली में
29 सितम्बर, 2008 को रेज़ीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन एवं प्रोएक्टिव नागरिक संघ, सफदरजंग एन्क्लेव में
17 अक्तूबर, 2008 को जनकपुरी, नई दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन में
06 दिसम्बर, 2008 को वरिष्ठ नागरिक मंच, लाजपत नगर, नई दिल्ली में
30 दिसम्बर, 2008 को बिरला कला एवं संस्कृति अकादमी, कोलकाता में
10 जनवरी, 2009 को सामुदायिक केन्द्र, वरिष्ठ नागरिक मंच, सैक्टर-37, फरीदाबाद, हरियाणा में
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
28 दिसंबर, 2011 को लखनऊ में रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सामर्थ्‍यकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर संगोष्‍ठी
 

हेल्‍पेज इंडिया के सहयोग से 28 दिसंबर, 2011 को जयशंकर प्रसाद ऑडिटोरियम, लखनऊ में रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सामर्थ्‍यकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर एक संगोष्‍ठी का आयोजन किया गया. इस संगोष्‍ठी में क्षेत्र के विभिन्‍न आवास कल्‍याण संघों से लगभग 50 वरिष्‍ठ नागरिक उपस्थित हुए.

इस संगोष्‍ठी में डॉ हरविंदर सिंह बख्‍शी, राष्‍ट्रीय निदेशक (ऐडवोकेसी) हेल्‍पेज इंडियाश्री ए.के. सिंह, राज्‍य प्रमुख- हेल्‍पेज इंडिया; श्री एस.एच.पी रिजवी, क्षेत्रीय प्रबंधक, लखनऊ प्रतिनिधि कार्यालय, राष्‍ट्रीय आवास बैंक, तथा श्री बी.प्रभु, सहायक प्रबंधक, राष्‍ट्रीय आवास बैंक, मुख्‍य कार्यालय, नई दिल्‍ली शामिल थे. श्री बी.प्रभु ने रिवर्स मॉर्टगेज ऋण पर एक पावर प्‍वाइंट प्रस्‍तुतीकरण दिया और श्री रिजवी ने रा.आ.बैंक की संवर्धनात्‍मक भूमिका तथा क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के क्रियाकलापों की जानकारी दी. 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
21 दिसंबर, 2011 को गाजियाबाद में रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सामर्थ्‍यकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर संगोष्‍ठी
 

राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने हेल्‍पेज इंडिया के सहयोग से 21 दिसंबर, 2011 को गाजियाबाद में रिवर्स मॉर्टगेज ऋण पर एक संगोष्‍ठी का आयोजन किया. इस संगोष्‍ठी में 50 से अधिक वरिष्‍ठ नागरिक उपस्थित हुए.

इस संगोष्‍ठी में डॉ. हरविंदर सिंह बख्‍शी, राष्‍ट्रीय निदेशक (ऐडवोकेसी) हेल्‍पेज इंडिया; श्री जे.आर.गुप्‍ता, अध्‍यक्ष वरिष्‍ठ नागरिक परिषद; श्री के.के. राजामोहन,प्रबंधक, राष्‍ट्रीय आवास बैंक तथा आवास कल्‍याणकारी संघों के अध्‍यक्ष भी उपस्थित थे. श्री बी.प्रभु, सहायक प्रबंधक, राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सामर्थ्‍यकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर एक पावर प्‍वाइंट प्रस्‍तुतीकरण दिया.

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
30 नवम्बर, 2011 हैदराबाद
 

हेल्‍पेज इंडिया के सहयोग से राष्ट्रीय आवास बैंक ने 30 नवंबर, 2011 को हैदराबाद में रिवर्स मार्टगेज ऋण समर्थित वार्षिकी उत्‍पाद पर एक संगोष्‍ठी का आयोजन किया। इससे मिनार में 40 से अधिक वरिष्‍ठ नागरिकों ने भाग लिया।

 

इस संगोष्‍ठी में हेल्‍पेज इंडिया के राष्‍ट्रीय निदेशक (एडवोकेसी) डा० हरविंदर सिंह बख्शी, राष्ट्रीय आवास बैंक, मुख्‍याल नई दिल्‍ली से श्री के.के. राजामोहन तथा राज्‍य हेल्‍पेज इंडिया के श्री एस.दास तथा डॉ० राव चेलिकनी, मानद अध्‍यक्ष, फेडरेशन ऑफ आंध्र प्रदेश सी नियर सिटीजन आर्गेनाइजेशन तथा श्री परमेश्‍वर रेड्डी अध्‍यक्ष आंध्र प्रदेश सीनियर सिटीजन कनफेडरेशन ने भाग लिया इस अवसर पर राष्टी्य आवास बैंक के सहायक प्रबंधक श्री बी.प्रभु ने रिवर्स मार्टगेज ऋण समर्थित वार्षिकी उत्‍पाद पर एक पावर प्‍वाइंट प्रस्‍तुति दी।

 

 
 
 
 
 
 
18 अक्‍तूबर, 2011 - जयपुर
 

राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने हैल्‍पेज इंडिया की साझेदारी से 18 अक्‍तूबर, 2011 कोजयपुर में रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंघक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर एकसंगोष्‍ठी आयोजित की। संगोष्‍ठी में जयपुर के विभिन्‍न आवास कल्‍याण संस्‍थाओं से 50 से अधिक वरिष्‍ठ नागरिक उपस्थित हुए।

संगोष्‍ठी में डॉ. हरविंद्र सिंह बक्‍शी राष्‍ट्रीय निदेशक(ऐडवोकेसी) हैल्‍पेज इंडिया, श्री पी.डी. दिवेदी, अध्‍यक्ष, वरिष्‍ठ नागरिक संस्‍था, प्रताप नगर जयपुर, श्री सी.एस. भार्गव, अध्‍यक्ष, वरिष्‍ठ नागरिक संस्‍था मानसरोवर, जयपुर, श्री शरद कटिहार, अध्‍यक्ष, वरिष्‍ठ नागरिक संस्‍था, सिविल लाइन्‍स, जयपुर, श्री केके राजामोहन, पबंधक, राष्‍ट्रीय आवास बैंक, मुख्‍य कार्यालय, नई दिल्‍ली, श्री निलेश जी. नालव्‍या, राज्‍य प्रमुख, राजस्‍थान, हैल्‍पेज इंडिया भी उपस्थित थे । श्री बी. प्रभु, सहायक प्रबंधक, राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने रिवर्समॉर्टगेज ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर एक पावर पाइंट प्रस्‍तुतीकरण दिया।

 
 
 
 
 
18 अगस्‍त, 2011- चंदीगढ़ वरिष्‍ठ नागरिक वृद्धाश्रम, सेक्‍टर -43-ए, चंदीगढ़'
 

राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने हैल्‍पेज इंडिया की साझेदारी से 18 अगस्‍त, 2011 को चंदीगढ़ वरिष्‍ठ नागरिक वृद्धाश्रम, सेक्‍टर 43-ए, चंदीगढ़ में रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंघक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर एक संगोष्‍ठी आयोजित की। इसमें विभिन्‍न आवासीय कल्‍याण संघों से लगभग 50 वरिष्‍ठ नागरिक उपस्थित हुए थे।

संगोष्‍ठी में निम्‍नलिखित अधिकारी उपस्थित थे। हैल्‍पेज इंडिया के राष्‍ट्रीय निदेशक (वकालत), वरिष्‍ठ नागरिक संघ के अध्‍यक्ष मेजर जनरल एम.एल. कंडल (सेवानिवृत्‍त), राष्‍ट्रीय आवास बैंक के प्रबंधक श्री के.के. राजामोहन और हैल्‍पेज इंडिया के (चंदीगढ़, पंजाब, हरियाणा तथा जम्‍मु एवं कश्‍मीर के लिये) (राज्‍य प्रमुख) श्री भावेश शर्मा। श्री रवि शास्‍त्री, सहायक प्रबंधक, राष्‍ट्रीय आवास बैंक, मुख्‍य कार्यालय ने रिवर्स मॉर्टगेज ऋण समर्थकारी वार्षिकी पर एक विस्‍तृत पॉवर पाइंट प्रस्‍तुतीकरण दिया।

 
 
 
 
 
29 जुलाई, 2011 - बह्रमपुर, कोलकाता'
 
राष्‍ट्रीय आवास बैंक ने हैल्‍पेज इंडिया की साझेदारी से 29 जुलाई, 2011 को बह्रमपुर लॉज प्रा. लि., बह्रमपुर, कोलकाता में रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंघक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर एक संगोष्‍ठी आयोजित की। संगोष्‍ठी में बह्रमपुर और उसके आस-पास के क्षेत्रों से 120 वरिष्‍ठ नागरिक उपस्थित हुए थे। पदाधिकारियों में बह्रमपुर नगर निगम के सभापति श्री नील रतन अध्‍या, बह्रमपुर प्रबीन सभा के अध्‍यक्ष डॉ. अली हसन, हैल्‍पेज इंडिया के राष्‍ट्रीय निदेशक (वकालत) डॉ. हरविन्‍द्र सिंह बक्‍शी, राष्‍ट्रीय आवास बैंक, मुख्‍य कार्यालय, नई दिल्‍ली के सहायक प्रबंधक श्री रवि शास्‍त्री, राष्‍ट्रीय आवास बैंक, मुख्‍य कार्यालय, नई दिल्‍ली के प्रबंधक श्री के.के. राजा मोहन, हैल्‍पेज इंडिया, कोलकाता की उप निदेशक सुश्री अनुराधा सेन, हैल्‍पेज इंडिया, कोलकाता की आरएमएल परामर्शदाता सुश्री सुदीपा चैटर्जी शामिल थे।

राष्‍ट्रीय आवास बैंक, कोलकाता के क्षेत्रीय स्‍थानिक प्रतिनिधि श्री एम.बी. रॉय, ने रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्‍पाद पर राष्‍ट्रीय आवास बैंक की ओर से एक विस्‍तृत पावर पॉइंट प्रस्‍तुतीकरण दिया।

 
 
 
 
03 जून, 2008 को भारत पर्यावास केन्द्र, नई दिल्ली
 

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर एक संगोष्ठी 03 जून, 2008 को नई दिल्ली में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक वैश्विक ग़ैर-सरकारी संगठन, हैल्पेज इंडिया के सहयोग से हुई थी । वित्त के लिए केन्द्रीय राज्य मंत्री, श पवन कुमार बंसल ने संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में इसकी अध्यक्षता की थी ।

राष्ट्रीय आवास बैंक और हैल्पेज इंडिया के कार्यालयों में स्थापित रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण परामर्श केन्द्र का एक आभासी उद्घाटन भी वित्त के लिए केन्द्रीय राज्य मंत्री, श पवन कुमार बंसल द्वारा किया गया था ।

सामान्य हित के क्षेत्रों, जिनमें अन्यों के साथ-साथ, वरिष्ठ नागरिकों के परामर्श के माध्यम से, रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण का संयुक्त रूप से संवर्धन शामिल है, में ग़ैर-अनन्य आधार पर एक दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए  राष्ट्रीय आवास बैंक  और  हैल्पेज इंडिया के बीच एक समझौते का ज्ञापन भी निष्पादित किया गया था । इस समझौता ज्ञापन पर राष्ट्रीय आवास बैंक की ओर से श एस.शधर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने और हैल्पेज इंडिया की ओर से हैल्पेज इंडिया के महानिदेशक, श मैथ्यू चेरियन ने हस्ताक्षर किए थे ।
 
 
 
 
20 जून, 2008 को केएलएन प्रसाद ऑडीटोरियम, एफएपीसीसीआई हाउस, हैदराबाद
 

हैदराबाद में हैल्पेज इंडिया के कार्यालय परिसर में स्थापित रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण परामर्श केन्द्र का आभासी उद्घाटन 20 जून, 2008 को हुई एक संगोष्ठी में वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव, श अरुण रामनाथन द्वारा किया गया था । इस अवसर पर उपस्थित विशिष्ट सदस्यों में श एस.शधर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय आवास बैंक, डॉ.के.रामकृष्णन, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आंध्र बैंक, डॉ.पी.एल.संजीव रेड्डी, आईएएस (सेवानिवृत्त) और सलाहकार, टाइम्स फाउंडेशन, श वेपा कामेसम, पूर्व उप-गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक और बीमा एवं जोखिम प्रबंधन संस्थान के प्रबंध निदेशक शामिल थे ।

 
 
 
26 जुलाई, 2008 को रंधावा सभागार, पंजाब कला परिषद, चंडीगढ़
 

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर एक अन्य संगोष्ठी चंडीगढ़ में 26 जुलाई, 2008 को आयोजित की गई थी । वित्त के लिए केन्द्रीय राज्यमंत्री, श पवन कुमार बंसल ने मुख्य अतिथि के रूप में संगोष्ठी की अध्यक्षता की थी । इस अवसर पर चंडीगढ़ में हैल्पेज इंडिया के कार्यालय में अवस्थित रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) परामर्श केन्द्र का उद्घाटन भी श बंसल द्वारा किया गया था ।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशिष्ट सदस्यों में अरबिंद प्रसाद, भा.प्र.सेवा, संयुक्त सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, श एस.शधर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय आवास बैंक, श पी.एच.वैष्णव, भा.प्र.सेवा (सेवानिवृत्त), चंडीगढ़ वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष और चंडीगढ़ के महापौर (मेयर) श प्रदीप छाबड़ा शामिल हैं ।

 
 
 
 
09 सितम्बर, 2008 को इंडिया इंटरनैशनल सेंटर, नई दिल्ली
 

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर एक संगोष्ठी 09 सितम्बर, 2008 को नई दिल्ली में शमती टीना अम्बानी की अध्यक्षताधीन एक ग़ैर-सरकारी संगठन - हारमनी फॉर सिल्वर्स फाउंडेशन के सहयोग के साथ आयोजित कर गई थी । शमती मीरा कुमार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में केन्द्रीय मंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में संगोष्ठी की अध्यक्षता की थी । अन्य विशिष्ट महानुभाव, जो इस समारोह में उपस्थित थे, उनमें निम्नलिखित शामिल हैं :-

 
श एस.शधर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय आवास बैंक
श धर्मेन्द्र भंडारी, निदेशक, हारमनी फॉर सिल्वर्स फाउंडेशन
श आर.गांधी, क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक
श वेद जैन, अध्यक्ष, भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान
डॉ.विनीता कुमार, आर्थिक सलाहकार, वित्त मंत्रालय
श बी.एम.सिंह, पूर्व अध्यक्ष, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड
श शरद शर्मा, महाप्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक
श अरविंद हाली, व्यापार प्रमुख (बंधक), रिलायंस कैपीटल
 

सामान्य हित के क्षेत्र में, ग़ैर-अनन्य आधार पर एक दूसरे के साथ सहयोग करने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक एवं हारमनी फॉर सिल्वर्स फाउंडेशन के बीच सहयोग का एक ज्ञापन निष्पादित किया गया था । सामान्य हित के क्षेत्र में, अन्य बातों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के परामर्श के माध्यम से रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण का संयुक्त रूप से संवर्धन शामिल है । समझौते के ज्ञापन पर राष्ट्रीय आवास बैंक की ओर से कार्यपालक निदेशक, श आर.वी.वर्मा ने और हारमनी फॉर सिल्वर्स फाउंडेशन की ओर से श धर्मेन्द्र भंडारी, निदेशक ने हस्ताक्षर किए ।

 
 
 
 
29 सितम्बर, 2008 को रेज़ीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन एवं प्रोएक्टिव सिटीज़न्स, सफदरजंग एन्क्लेव
 

विषय : रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर वार्ता

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋणों के बारे में जागरूकता लाने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रयासों के भाग के रूप में, बैंक सेवानिवृत्त व्यक्तियों के विभिन्न सहयोजनों अर्थात् अनिवार्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के सहयोजनों से संपर्क बनाए हुए है ।

इस संबंध में, हमें नई दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में 29.09.2008 को रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर एक वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया था । यह वार्ता रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना, जो बैंकों एवं आवास वित्त कंपनियों के माध्यम से परिचालित की जाती है, के बारे में संस्थाओं के सदस्यों को अवगत कराने के लिए थी ।

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना के बारे में सदस्यों के दौरे के समय उनके सामने स्पष्ट किया गया था । सदस्यों ने इसमें पर्याप्त रुचि दर्शाई । रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर पर्चे, विवरणिका/बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न सदस्यों के हित लाभार्थ संस्था को उपलब्ध कराए गए थे ।

सदस्यों को और अधिक पूछताछ/स्पष्टीकरण के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक में परामर्श केन्द्र (टॉलमुक्त सहायता लाइन नं.1800115432) पर संपर्क करने के लिए सूचित किया गया था ।

 
 
 
17 अक्तूबर, 2008 को जनकपुरी, नई दिल्ली का वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन
 

विषय : पेंशनरों एवं सेवानिवृत्त व्यक्तियों के एसोसिएशन के साथ बैठक

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋणों के बारे में जागरूकता लाने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक अपने प्रयासों के भाग के रूप में, बैंक पेंशनरों और सेवानिवृत्त व्यक्तियों अर्थात् अनिवार्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के विभिन्न एसोसिएशनों से संपर्क बनाए हुए है ।

इस संबंध में, एक दौरा 17.10.2008 को जनकपुरी के वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के लिए आयोजित किया गया था । यह दौरा रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना, जो बैंकों और आवास वित्त कंपनियों के माध्यम से परिचालित की जाती है, के बारे में एसोसिएशन के सदस्यों को अवगत कराने के लिए था ।

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना  के बारे में सदस्यों के दौरे के समय उनके सामने स्पष्ट किया गया था । सदस्यों ने इसमें पर्याप्त रुचि दर्शाई । रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर पर्चे, विवरणिका/बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न सदस्यों के हित लाभार्थ संस्था को उपलब्ध कराए गए थे ।

सदस्यों को और अधिक पूछताछ/स्पष्टीकरण के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक में परामर्श केन्द्र के साथ संपर्क करने के लिए सूचित किया गया था ।

 
 
 
06 दिसम्बर, 2008 को लाजपत नगर, नई दिल्ली में वरिष्ठ नागरिकों के मंच पर
 

विषय : सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों के मंच के साथ बैठक

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋणों के बारे में जागरूकता लाने के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक अपने प्रयासों के भाग के रूप में, बैंक पेंशनरों और सेवानिवृत्त व्यक्तियों अर्थात् अनिवार्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के विभिन्न एसोसिएशनों से संपर्क बनाए हुए है ।

इस संबंध में, एक दौरा 06.12.2008 को लाजपत नगर के वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के लिए आयोजित किया गया था । यह दौरा रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना, जो बैंकों और आवास वित्त कंपनियों के माध्यम से परिचालित की जाती है, के बारे में एसोसिएशन के सदस्यों को अवगत कराने के लिए था ।

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना  के बारे में सदस्यों के दौरे के समय उनके सामने स्पष्ट किया गया था । सदस्यों ने इसमें पर्याप्त रुचि दर्शाई । रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर पर्चे, विवरणिका/बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न सदस्यों के हित लाभार्थ संस्था को उपलब्ध कराए गए थे ।

सदस्यों को और अधिक पूछताछ/स्पष्टीकरण के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक में परामर्श केन्द्र के साथ संपर्क करने के लिए सूचित किया गया था ।

 
 
 
30 दिसम्बर, 2008 को बिरला कला एवं संस्कृति अकादमी, कोलकाता
 

30 दिसम्बर, 2008 को रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ) पर एक संगोष्ठी कोलकाता में आयोजित की गई थी । भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सचिव श के.एम.आचार्य संगोष्ठी में मुख्य अतिथि थे । इस अवसर पर, कोलकाता में (162बी, एजेसी बोस रोड, चतुर्थ तल, भूपेश भवन, कोलकाता - 700 014) पर हैल्पेज इंडिया के कार्यालय में अवस्थित रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण परामर्श केन्द्र का भी उद्घाटन किया गया था ।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशिष्ट सदस्यों में डॉ.शुभाशीष गंगोपाध्याय, अर्थशास्त्री और वित्त मंत्री, भारत सरकार के पूर्व सलाहकार, श के.आर.कामथ, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, इलाहाबाद बैंक, सुश रिनचेन टैम्पो, सचिव, पश्चिमी बंगाल सरकार, महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग, सुश सुष्मिता घोष, क्षेत्रीय निदेशक, हैल्पेज इंडिया, शामिल थे ।

 
 
 
 
10 जनवरी, 2009 को समुदाय केन्द्र, वरिष्ठ नागरिक मंच, सैक्टर-37, फरीदाबाद, हरियाणा
 

विषय : रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर वार्ता

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना के बारे में जागरूकता लाने के लिए, राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रयासों के भाग के रूप में, बैंक सेवानिवृत्त व्यक्तियों के विभिन्न सहयोजनों अर्थात् अनिवार्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के सहयोजनों से संपर्क बनाए हुए है ।

इस संबंध में हमें हरियाणा के फरीदाबाद में 10.01.2009 को रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर एक वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया था । यह वार्ता रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना, जो बैंकों एवं आवास वित्त कंपनियों के माध्यम से परिचालित की जाती है, के बारे में, सहयोजनों के सदस्यों को अवगत कराने के लिए थी ।

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना  के बारे में सदस्यों के दौरे के समय उनके सामने स्पष्ट किया गया था । सदस्यों ने इसमें पर्याप्त रुचि दर्शाई । रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर पर्चे, विवरणिका/बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न सदस्यों के हित लाभार्थ संस्था को उपलब्ध कराए गए थे ।

सदस्यों को और अधिक पूछताछ/स्पष्टीकरण के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक में परामर्श केन्द्र (टॉलमुक्त सहायता लाइन नं.1800115432) पर संपर्क करने के लिए सूचित किया गया था ।

 
 
 
 
11 मार्च, 2009 को रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर बैंगलुरु में संगोष्ठी
 

इस संगोष्ठी में केनरा बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श ए.सी.महाजन ने मुख्य अतिथि के रूप में अध्यक्षता की । इस अवसर पर, नाइटिंगेल मैडीकल ट्रस्ट नामक एक ग़ैर-सरकारी संगठन के कार्यालय में अवस्थित रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण परामर्श केन्द्र का उद्घाटन भी श महाजन ने किया था । इस अवसर पर उपस्थित विशिष्ट  सदस्यों  में डॉ.राधा मूर्ति,  नाइटिंगेल मैडीकल ट्रस्ट  के  प्रबंध न्यासी,  श के.एन. पृथ्वीराज, यूनिट ट्रस्ट इंडिया के विनिर्दिष्ट उपक्रमों के प्रशासन, श शिव कुमार, संयोजक, एल्डर्स हैल्पलाइन एमएमटी, श गोपालकृष्ण, कॉरपोरेशन बैंक के सेवानिवृत्त कार्यपालक निदेशक एवं श पी.सी.नायक, भा.प्र.सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी तथा सामाजिक आर्थिक परिवर्तन संस्थान के निदेशक शामिल थे ।

 
 
 
 
28 मार्च, 2009 को दिल्ली जिमखाना क्लब, नई दिल्ली
 

विषय : रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर वार्ता

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना के बारे में जागरूकता लाने के लिए, राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रयासों के भाग के रूप में, बैंक सेवानिवृत्त व्यक्तियों के विभिन्न सहयोजनों अर्थात् अनिवार्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के सहयोजनों से संपर्क बनाए हुए है ।

इस संबंध में हमें दिल्ली जिमखाना क्लब में 28.03.2009 को रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर एक वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया था । यह वार्ता रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना, जो बैंकों एवं आवास वित्त कंपनियों के माध्यम से परिचालित की जाती है, के बारे में, सहयोजनों के सदस्यों को अवगत कराने के लिए थी ।

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना  के बारे में सदस्यों के दौरे के समय उनके सामने स्पष्ट किया गया था । सदस्यों ने इसमें पर्याप्त रुचि दर्शाई । रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर पर्चे, विवरणिका/बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न सदस्यों के हित लाभार्थ संस्था को उपलब्ध कराए गए थे ।

सदस्यों को और अधिक पूछताछ/स्पष्टीकरण के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक में परामर्श केन्द्र (टॉलमुक्त सहायता लाइन नं.1800115432) पर संपर्क करने के लिए सूचित किया गया था ।

 
 
 
04 अप्रैल, 2009 को होटल जीआरटी ग्रांड, चैन्नई
 

विषय : भारतीय उपभोक्ता सहयोजन द्वारा आवास वित्त कंपनियों में उपभोक्ता संबंधी विषयों पर एक संगोष्ठी का आयोजन

शीर्षांकित संगोष्ठी भारत के उपभोक्ता सहयोजन द्वारा आयोजित की गई थी, जिसका प्रायोजन राष्ट्रीय आवास बैंक एवं भारतीय बैंक एसोसिएशन की ओर से किया गया था । भारत सरकार के वित्त सचिव, श अरुण रामनाथन मुख्य अतिथि थे और उन्होंने उद्घाटन भाषण दिया था ।

तीन तकनीकी सत्र रखे गए थे जिनमें आवास और आवास वित्त से संबंधित विषय शामिल थे । तकनीकी सत्रों में से एक सत्र का विषय रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना था । रिवर्स मॉर्टगेज ऋण पर राष्ट्रीय आवास बैंक की ओर से एक प्रस्तुतीकरण श एन.उदय कुमार, सहायक महाप्रबंधक ने किया था ।

संगोष्ठी में अन्य विशिष्ट वक्ताओं में श एस.शधर, राष्ट्रीय आवास बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श राजेश लखोनी, आयुक्त कॉरपोरेशन बैंक, श जे.चंद्रशेखरन, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक, श आनन्द रंजन दास, पूर्व मुख्य नगर नियोजक, सीएमडीए, श चार्ल्स, महाप्रबंधक, अक्षय प्राइवेट लिमिटेड, भू संपदा विकासक, श ए.मदासामी, बैंककारी लोकपाल, भारतीय रिज़र्व बैंक, चैन्नई, श के.वैदीश्वरन, अधिवक्ता एवं सलाहकार, श के.टी.जगन्नाथन, विशेष संवाददाता-दि हिंदु, श के.एस.नटराजन, अधिवक्ता, श अनूप शंकर भट्टाचार्य, कार्यपालक निदेशक, इंडियन बैंक, श वाई.एल.मदान, कार्यपालक निदेशक, इंडियन ओवरसीज़ बैंक, चैन्नई, श एस.गोपालकृष्णन, सलाहकार, दिशा, चैन्नई, श आर.देसीकन, न्यासी, भारतीय उपभोक्ता सहयोजन, श पी.आर.जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक शामिल थे ।

 
 
 
 
चैन्नई में 31.05.2009 को रिर्वस माँर्टगेज(विपरीत बंधक) ऋण परार्मश केंन्द्र का उद्घाटन
 

राष्टीय आवास बैंक के अध्यक्ष एंव प्रबंधक निदेशक,श्री एस श्रीधर ने रिर्वस माँर्टगेज(विपरित बंधक) केन्द्र का उदघाटन उपभोगता सहयोग के कार्यालय ,चेन्नई में 31.05.2009 को किय ा|

इस अवसर पर उपसिथत विशिष्ट सदस्यों में श्री रामारमन,  भा.प्र.सेवा,आयुक्त,नागरिक आपूर्ति संरक्षण,तमिलनाडु सरकार,श्री आर. दे सीकन,  न्यासी,सहयोग और श्री एन.उदय कुमार, सहायक महाप्रबंधक ,राष्टीय आवास बैंक शामिल हैं|

 
 
 
 
15 जून, 2009 को इंडिया इंटरनैशनल सेंटर, नई दिल्ली में ।
 

विषय : वरिष्ठ नागरिकों के जीवन-स्तर में सुधार पर संगोष्ठी

शीर्षांकित संगोष्ठी का आयोजन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान ने किया था ।

भारत सरकार के सामाजिक कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव शमती पूनम सिंह मुख्य अतिथि थीं और उन्होंने उद्घाटन भाषण दिया था ।

संगोष्ठी का एक सत्र "रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना" पर रखा गया था । राष्ट्रीय आवास बैंक की ओर से रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण पर एक प्रस्तुतीकरण श पी.आर.जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक ने किया था ।

संगोष्ठी में भाग लेने वाले अन्य विशिष्ट अतिथियों में डॉ.एच.एस.खींगड़ा, युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय में संयुक्त सचिव तथा 2010 के राष्ट्रमंडल खेल सचिव, डॉ.माला कपूर शंकरदास, समाज शास्त्री, सुश सरस्वती, राष्ट्रीय समाज सुरक्षा संस्थान की उप निदेशक शामिल हैं ।
 
 
01 अगस्त, 2009 को राष्ट्रीय आवास बैंक का मुख्य कार्यालय, लोधी रोड, नई दिल्ली
 

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर एक संगोष्ठी 01 अगस्त, 2009 को संयुक्त रूप से राष्ट्रीय आवास बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 'चिंतन कक्ष', चतुर्थ तल, कोर : 5ए, भारत पर्यावास केन्द्र, लोधी रोड, नई दिल्ली में अनन्य रूप से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित की गई थी ।

संगोष्ठी का उद्घाटन राष्ट्रीय आवास बैंक के कार्यपालक निदेशक, श आर.वी.वर्मा ने किया था ।

इस अवसर पर उपस्थिति अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों में श बी.एन.एस.रत्नाकर, महाप्रबंधक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, डॉ.हरविंदर बक्शी, राष्ट्रीय निदेशक (एडवोकेसी), हैल्पेज इंडिया, श एन.उदय कुमार, सहायक महाप्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक, श हरीश अरोड़ा, वरिष्ठ प्रबंधक (क्रेडिट) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं

 
 
 
 
08 अगस्त, 2009 को यू-7, विद्यासागर निकेतन सैक्टर - 1, कोलकाता-64
 

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना पर एक संगोष्ठी 08 अगस्त, 2009 को संयुक्त रूप से राष्ट्रीय आवास बैंक और हैल्पेज इंडिया में अनन्य रूप से यू-7, विद्यासागर निकेतन, सैक्टर - 1, कोलकाता में आयोजित की गई थी ।

श सुधीर डे, सम्पादक, लबान हृद संबाद मुख्य अतिथि थे । इस अवसर पर उपस्थित अन्य प्रतिष्ठित सदस्यों में डॉ.इन्द्राणी चक्रवर्ती,कोलकाता महानगर जरा विज्ञान संस्थान, श डी.के.घोष, डिग्निटी फाउंडेशन सीनियर सिटीज़न एसोसिएशन के अध्यक्ष, हैल्पेज इंडिया की सुश शर्मीला मजूमदार और राष्ट्रीय आवास बैंक से श आदित्य सौरभ ने संगोष्ठी में भाग लिया था ।

 
 
 
01 अक्तूबर, 2009 को दिल्ली सचिवालय, इन्द्रप्रस्थ क्षेत्र, नई दिल्ली में ।
 

विषय : वयोवृद्धों पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस समारोह का आयोजन

वयोवृद्धों पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए एक समारोह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के समाज कल्याण विभाग, दिल्ली की ओर से दिनांक 01.10.2009 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था ।

दिल्ली की माननीया मुख्य मंत्री, शमती शीला दीक्षित मुख्य अतिथि थीं और उन्होंने उद्घाटन भाषण दिया था ।

समारोह में तीन सत्र रखे गए थे जिनके "माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का कल्याण एवं भरण-पोषण अधिनियम, 2007," "बढ़ती आयु और लिंग विषयक सापेक्ष महत्व" थे ।

एक सत्र "रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण योजना" पर रखा गया था । इस अवसर पर राष्ट्रीय आवास बैंक की ओर से श पी.आर.जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक ने एक प्रस्तुतीकरण किया था ।

अन्य विशिष्ट  वक्ताओं  में राष्ट्रीय  राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार के सम्माननीय समाज कल्याण मंत्री, श मंगत राम सिंघल, सुश नीलम राठौड़, अधिवक्ता, दिल्ली उच्च न्यायालय, डॉ.माला कपूर शंकरदास, समाज शास्त्री शामिल हैं ।

 
 
 
6 मार्च , 2010 को दिल्ली स्थित मयूर विहार फेज -II में संगोष्ठी का आयोजन
 

6 मार्च , 2010 को दिल्ली स्थित मयूर विहार फेज -II      में राष्ट्रीय आवास बैंक के,द्वारा रिवर्स मार्टगेज ऋण योजना के बारे में जागरूकता फैलाने के प्रयास के एक भाग के रूप में विभिन्न वरिष्ठ नागरिकों के संगठनों/एसोसियेशन व संस्थाओं के साथ संपर्क स्थापित कर जागरूकता पैदा करता है। विशेष रूप से वरिष्ठ/ नागरिकों के साथ संबद्ध संगठनों के साथ मिलकर काम करता है।

इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए दिनांक 6 मार्च को रिवर्स मार्टगेज ऋण समर्थकारी  उत्पाद  (आर एम एल ई ए) के बारे में राष्ट्रीय आवास बैंक और सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के द्वारा संयुक्त रूप से एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय आवास बैंक के सहायक महाप्रबंधक श पी आर जयशंकर ने रिवर्स मार्टगेज ऋण समर्थकारी उत्पाद पर प्रकाश डालते हुए एक प्रस्तुति पेश की और योजना के लाभों के बारे में बताया।

इस अवसर पर विभिन्न वर्गों के गणमान्य लोग उपस्थित थे। जिनमें से सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक श   पी के गुप्ता,  मुख्य प्रबंधक शओ पी शवास्तव,तथा सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के ही मुख्य प्रबंधक श हरीश अरोरा उपस्थित थे। इसके साथ ही इस अवसर पर मयूर विहार , फेज -II , पाकेट बी के  वरिष्ठ नागरिक कल्याण संगठन के अध्यक्ष श के के मिश और महासचिव कर्नल के जे एस धंजाल आदि के साथ के  प्रमुख  वरिष्ठ नागरिक उपस्थित थे।

 
 
 
 
09 अप्रैल, 2010 को, मनी लाइफ फांउडेशन, कार्यालय, मुम्बई में
 

रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण एवं रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी योजनाओं पर एक संगोष्ठी ट्रीपल हेलेक्स समागार, सीएलआरआई कैम्पस, अडयार, चेन्नई 20 में आयोजित की गई थी । यह संगोष्ठी सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एवं भारतीय उपभोक्ता सहयोजन की ओर से राष्ट्रीय आवास बैंक के साथ मिलकर आयोजित की गई थी ।

श के.एस. शपति आईएएस, मुख्य सचिव, तमिलनाडु सरकार, ने, यथा मुख्य अतिथि, समारोह की अध्यक्षता की थी । इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशिष्ट सदस्यों में श एस.शधर, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय आवास बैंक, श आर.देसीकन, न्यासी, भारतीय उपभोक्ता सहयोजन, श पी.आर.जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक तथा श विलियम रॉबिन क्रिस्टोफर, रिलेशनशिप प्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक शामिल थे ।

 
 
 
 
09 अप्रैल, 2010 को, मनी लाइफ फांउडेशन, कार्यालय, मुम्बई में
 

रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्पाद पर एक संगोष्ठी मनी लाइफ फांउडेशन के कार्यालय मुम्बई में आयोजित की गई थी ।

संगोष्ठी की अध्यक्षता डॉ. एस.ए. दवे, (यूटीआई और पेंशन सुधारों पर आयोग के पूर्व अध्यक्ष) ने की थी । इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशिष्ट व्यक्तियों में श देवाशीष बासु (सनदी लेखाकार पत्रकार और बहुत सी व्यपारी पुस्तकों का लेखक), सुश सुचेता दलाल, वित्तीय पत्रकार, श पी.आर.जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक, श वी.साम्बमूर्ति, क्षेत्रीय प्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक शामिल थे ।

 
 
 
 
12 अप्रैल, 2010 को राष्ट्रीय आवास बैंक के मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में
 

रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण संबंधी समर्थकारी वार्षिकी उत्पाद पर एक संगोष्ठी राष्ट्रीय आवास बैंक,

कोर 5ए, भारत पर्यावास केन्द्र, लोदी मार्ग, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी । इस संगोष्ठी का आयोजन सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा राष्ट्रीय आवास बैंक और हेल्पेज इंडिया के सहयोग से दिल्ली/राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न निवासी कल्याण सहयोजनों के मुख्य कर्मचारियों की प्रसुविधार्थ किया गया था ।

राष्ट्रीय आवास बैंक के कार्यपालक निदेशक श आर.वी. वर्मा ने मुख्य भाषण दिया । इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशिष्ट सदस्यों में श मैथ्यु चेरयिन, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, हेल्पेज इंडिया, श बी.एन.एस. रत्नागर, महाप्रबंधक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, डॉ. हरविंदर बक्शी, राष्ट्रीय निदेशक, एडवोकेसी, हेल्पेज इंडिया, श एच.एस. भाटिया, उपाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय प्रबंधक नॉर्थ स्टार-यूनियन दाय-ईची लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी, श एल.एस. पुरी, सहायक उपाध्यक्ष, स्टार यूनियन दाय-ईची लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी श पी.आर. जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक और आनंद मोहन, मुख्य प्रबंधक (क्रेडिट) सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल थे ।

 
 
 
 
05 मई, 2010 को नगरपालिका सम्मेलन कक्ष, सिलीगुड़ी, पश्चिम बंगाल
 

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी शहर में रिवर्स मॉर्टगेज समर्थकारी ऋण वार्षिकी (आरएमएलईए) पर दिनांक 05.05.2010 को एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया । यह संगोष्ठी राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा हैल्पेज इंडिया तथा सिलीगुड़ी के रेज़ीडेंट वैलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित की गई ।ध

इस संगोष्ठी में सिलीगुड़ी नगर निगम की माननीया मेयर सुश गंगोत्री दत्ता मुख्य अतिथि थीं । इसके इलावा इस संगोष्ठी में माननीय श डी.पी.रॉय, पूर्व संसद सदस्य, राज्य सभा, राष्ट्रीय आवास बैंक के सहायक महाप्रबंधक, श पी.आर.जयशंकर, राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंधक, श एम.बी.रॉय, हैल्पेज इंडिया की परामर्शदात्री, सुश एस चटर्जी, सिलीगुड़ी के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक, मुख्य प्रबंधक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिलीगुड़ी तथा यूको बैंक, कोलकाता के मुख्य प्रबंधक उपस्थित थे ।

 
 
 
21 मई, 2010 को दी ओबराय, बेंगुलुरू में
 

भारत में रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधकों) के राष्ट्रीय सम्मेलन पर एक संगोष्ठी 21.05.2010 को दी ओबराय, बेंगलुरू में हुई थी। यह सम्मेलन राष्ट्रीय आवास बैंक की ओर से आयोजित किया गया था।

राष्ट्रीय आवास बैंक के निदेशक श आर.वी.शाॉााú ने विशेष भाषण दिया। उपस्थित अन्य विशिष्ट सदस्यों में राष्ट्रीय आवास बैंक के कार्यपालक निदेशक श आर.वी.वर्मा, स्टार यूनियन दाय-ईची लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श के.सहाय, सिंडीकेट बैंक के कार्यपालक निदेशक श आर.रामचन्द्रन, भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक श के.आर.दास, बीमा विनियामक विकास अधिकरण के सदस्य श आर.के.नायर, राष्ट्रीय आवास बैंक सहायक महाप्रबंधक श पी.आर.जयशंकर, स्टार यूनियन दाय-ईची लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी लि. के नियुक्त एक्चुअरी श आई साम्बशिव राव, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक श पी.वी.रवीन्द्रन, रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड सर्वेयर्स के प्रबंध निदेशक एवं देशज अध्यक्ष श सचिन संधीर, कुश्मैन एवं वेकफील्ड के प्रबंध निदेशक एवं देशज अध्यक्ष श अनुराग माथुर, होला एंड होला लॉ फर्म के भागीदार श विवेक होला शामिल थे।

 
 
 
17 सितम्बर, 2010, होटल चिकागो, अहमदाबाद
 

हेल्पेज इंडिया अहमदाबाद ने गुजरात में स्थित वृद्धाश्मों के प्रबंधकों/सेवा-सुश्षा करने वाले कर्मचारियों के लिए वृद्धावस्था संबंधी विषयों पर एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम का आयोजन होटल चिकागो, अहमदाबाद में किया। पुनश्चर्या पाठ्यक्रम में पूरे गुजरात से 33 प्रतिभागियों ने भाग लिया। पुनश्चर्या पाठ्यक्रम के लिए उन्होंने श आर.के. अरविंद, रिलेशनशिप प्रबंधक, क्षेत्रीय प्रतिनिधि कार्यालय, अहमदाबाद को रिवर्स मार्टगेज ऋण पर 17 सितम्बर, 2010 को प्रस्तुतीकरण करने के लिए आमंत्रित किया । अभिभाषण में रिवर्स मार्टगेज ऋण और उसके नए रूपान्तर, वार्षिकी उत्पाद सामर्थ्यकारी रिवर्स मार्टगेज ऋण की मूलभूत बातों पर प्रकाश डाला गया । अभिभाषण के दौरान प्रतिभागियों को राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा हेल्पेज इंडिया अहमदाबाद के सहयोग से रिवर्स मार्टगेज ऋण परामर्श केन्द्र स्थापित करने के बारे में भी अवगत कराया गया ।

 
 
 
"12 नवम्बर, 2010 को होटल ग्रेट वैल्यू, देहरादून में ।"
 

रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्पाद पर एक संगोष्ठी होटल ग्रेट वैल्यू, देहरादून में 12 नवम्बर, 2010 को आयोजित की गई थी । रिवर्स मॉर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण समर्थकारी वार्षिकी उत्पाद पर एक प्रस्तुतिकरण श पी.आर.जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक ने किया था । अन्य भागीदारों में डॉ.हरविंदर सिंह बख्शी, राष्ट्रीय निदेशक (एडवोकेसी), हैल्पेज इंडिया, डॉ.आप्गा सिंह, राज्य प्रमुख, उत्तराखंड, हैल्पेज इंडिया, श एस.एच.पी.रिज़वी, क्षेत्रीय प्रंबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक का प्रतिनिधि कार्यालय, लखनऊ, श पंकज के.सिन्हा, प्रबंधक (आरएम), हैल्पेज इंडिया और देहरादून, मसूरी, ऋषिकेश, रुड़की एवं हरिद्वार के विभिन्न वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशनों से 40 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं

 
 
 
 
"दिनांक २३ दिसंबर, २०१० को अहमदाबाद मेनेजमेंट एसोसिएशन हॉल, अहमदाबाद में"
 

राष्ट्रीय आवास बैंक ने हेल्प एज इंडिया के सहयोग से अहमदाबाद में प्रथम रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण परामर्श केंद्र का शुभारम्भ किया | यह प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा स्थापित 8वां परामर्श केंद्र है |

रिवर्स मोर्टगेज (विपरीत बंधक) ऋण परामर्श केंद्र का शुभारम्भ व्यक्त करते हुए, राष्ट्रीय आवास बैंक ने अहमदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया | श्रीमती जयश्री ए व्यास, प्रबंध निदेशक, सेवा बैंक, प्रोफेसर एरोल डी'सूज़ा, आई आई एम्, अहमदाबाद, श्री वी सी वर्मा, निदेशक, सामाजिक न्याय मंत्रालय, गुजरात सर्कार, श्री पी आर जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक, राष्ट्रीय आवास बैंक, श्री जे के खंत, सहायक महाप्रबंधक - प्रतिनिधि कार्यालय, अहमदाबाद, राष्ट्रीय आवास बैंक और श्री हरविंदर बक्शी, राष्ट्रीय निदेशक, हैल्पेज इंडिया, आदि गणमान्य व्यक्तियों ने वरिष्ठ नागरिकों हेतु आयोजित संगोष्ठी की अध्यक्षता की |

 
 
 
 
 
 
 
"20 जनवरी 2011 को डिग्निटी फौंडेशन चेन्नई |"
 

20 जनवरी, 2011 को चेन्नई के डिग्निटी फौंडेशन - चेन्नई चैप्टर न्यू नं १० ओल्ड नं २७, ४५ वीं स्ट्रीट, ९ वें एवेन्यू अशोक नगर, चेन्नई-६०००८३ में आरएमएलईए पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया |

राष्ट्रीय आवास बैंक, चेन्नई कार्यालय के संपर्क प्रबंधक श्री डब्लू सी रोबिन के द्वारा आरएमएलईए (रिवर्स ऋण मोर्टगेज वर्हिकी) उत्पाद पर एक प्रस्तुति पेश की गयी | इस अवसर पर संगोष्ठी में भी ए आर श्रीजा, महाप्रबंधक, श्री क्रिस्तुराज पुथोता, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता तथा सुश्री अरुणा दामोदरन, डिग्निटी फौंडेशन से उपस्थित थी | अनेक अतिरिक्त २५ वरिष्ठ नागरिकों एवं गणमान्य लोगों ने संगोष्ठी में भागीदारी निभाई |

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
"अकादमी साभागार, कोलकाता 2 फरवरी, 2011"
 

हेल्पयेज इंडिया के सहयोग से राष्ट्रीय आवास बैंक ने पश्चिम बंग बंगला अकादमी, अकादमी सभागार, कोलकाता में 2 फरवरी, 2011 को समर्थकारी रिवर्स मॉर्टगेज ऋण वार्षिकी उत्पाद पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई। इस संगोष्ठी में 70-80 वरिष्ठ नागरिकों के अलावा मंच पर श्री आशुतोष लॉ, बार-एट-लॉ, उच्च न्यायलय, कोलकाता, श्री पी.आर. जयशंकर, सहायक महाप्रबंधक, राष्टीय आवास बैंक, मुख्यालय दिल्ली, सुश्री अनुराधा सेन, उपनिदेशक(एडवोकेसी), हेल्पयेज इंडिया, श्री एम.बी. रॉय, क्षेत्रीय आवास प्रतिनिधि, राष्ट्रीय आवास बैंक, कोलकाता कार्यालय, श्री घोष, सहायक महाप्रबंधक(सेवा निवृत्त), पंजाब नैशनल बैंक, प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।

 
 
 
 
© 2003 National Housing Bank